बिहार में बाढ़ से हाहाकार, 12 जिलों में खतरे के निशान से ऊपर गंगा 

नई दिल्ली । बिहार में गंगा  12 जिलों में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है और कथित तौर पर इसने ममलखा जिले में कम से कम 10 घरों को निगल लिया है। लखीसराय में किउल जैसी अन्य नदियों के उफान के कारण एक पुल भी झुक गया है। स्थिति बिगड़ने के बाद, पटना जिला प्रशासन ने छात्रों और शिक्षकों की सुरक्षा के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में 76 सरकारी स्कूलों को 26 सितंबर तक बंद रखने की अवधि बढ़ा दी।
बिहार के लखीसराय जिले में किउल नदी पर बने मालिया तेतरहाट पुल का एक हिस्सा सोमवार को झुक गया, जो 24 घंटे के भीतर राज्य में दूसरी घटना है। इसके बाद रविवार रात पटना जिले में बख्तियारपुर-ताजपुर गंगा महासेतु पुल का एक निर्माणाधीन हिस्सा ढह गया। स्थानीय लोगों के अनुसार, सड़क निर्माण विभाग द्वारा निर्मित इस पुल का उद्घाटन 2014 में हुआ था। पिछले कुछ महीनों में बिहार में दर्जनों पुल और पुल ढह गए हैं, जिससे उनके निर्माण की गुणवत्ता पर सवाल उठ रहे हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हाल ही में राज्य के सभी पुराने पुलों का सर्वेक्षण करने का निर्देश दिया है।
बिहार के ममलखा जिले में, उफनती गंगा नदी खतरे के निशान से ऊपर उठ गई है और कम से कम 10 घरों को निगल गई है।  राज्य आपदा प्रबंधन विभाग (डीएमडी) ने कहा कि अतिरिक्त मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने स्थिति का आकलन करने और जलस्तर में संभावित वृद्धि के लिए तैयारियों को सुनिश्चित करने के लिए 12 जिलों के अधिकारियों के साथ एक वर्चुअल समीक्षा बैठक की।
डीएमडी के अनुसार, गंगा के किनारे लगभग 12 जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति है, जिससे निचले इलाकों में रहने वाले लगभग 13.56 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। इसमें कहा गया है कि कुल 376 ग्राम पंचायतें प्रभावित हुई हैं, जिनमें से कई निवासियों को शिविरों में पहुंचाया गया है। अधिकारियों ने बताया कि 12 प्रभावित जिले बक्सर, भोजपुर, सारण, वैशाली, पटना, समस्तीपुर, बेगूसराय, लखीसराय, मुंगेर, खगड़िया, भागलपुर और कटिहार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *