पीएम मोदी 22 सितंबर को जाएंगे अमेरिका 

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले माह संयुक्त राष्ट्र महासभा के एक सेशन के लिए अमेरिका की यात्रा पर जाएंगे और वहां प्रवासी भारतीयों के एक कार्यक्रम को संबोधित करने वाले है। यह कार्यक्रम 22 सितंबर को लॉन्ग आइलैंड के नासाउ कोलियम में आयोजित होगा। संयुक्त राष्ट्र की ओर से जारी वक्ताओं की अंतिम सूची के अनुसार, पीएम मोदी 26 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा के उच्च स्तरीय सत्र को संबोधित करने वाले है। 
सूत्रों ने बताया कि लॉन्ग आइलैंड में सामुदायिक कार्यक्रम के लिए तैयारियां जोरों पर हैं। यह आयोजन मोदी द्वारा सितंबर 2014 में न्यूयॉर्क के प्रसिद्ध मैडीसन स्क्वायर गार्डन में एक सभा को संबोधित करने के 10 साल बाद होगा। मोदी ने 2019 में टेक्सास के ह्यूस्टन में एनआरजी स्टेडियम में एक कार्यक्रम हाउडी मोदी को संबोधित किया था, जहां उनके साथ अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी शामिल हुए थे। इस वर्ष संयुक्त राष्ट्र महासभा के 79वें सत्र की उच्च स्तरीय बैठक 24-30 सितंबर तक होगी। यह सूची अंतिम नहीं है और संयुक्त राष्ट्र उच्च स्तरीय सत्र से पहले के सप्ताहों में वक्ताओं की अपडेट सूची जारी करता है।
बताया जा रहा हैं कि न्यूयॉर्क में भविष्य संबंधी संयुक्त राष्ट्र के शिखर सम्मेलन के इतर क्वाड शिखर सम्मेलन हो सकता है।इस साल चार देशों के समूह क्वाड सम्मेलन की मेजबानी करने की बारी भारत की है।क्वाड में भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान शामिल हैं। भारत ने जनवरी में क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने की योजना बनाई थी, लेकिन अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के भारत की यात्रा करने में असमर्थ होने के कारण ऐसा नहीं हो सका।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *