अमेरिका दौरे से वापस दिल्ली लौटे पीएम मोदी

नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी तीन दिवसीय अमेरिकी यात्रा समाप्त कर भारत वापस आ गए। वे विमान से मंगलवार रात दिल्ली हवाई अड्डे पहुंचे। इससे पहले प्रधानमंत्री ने शनिवार को विलमिंगटन में क्वाड (चतुष्पक्षीय सुरक्षा संवाद) देशों के नेताओं के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया। उन्होंने रविवार को लॉन्ग आइलैंड में भारतीय-अमेरिकी समुदाय के हजारों सदस्यों के विशाल कार्यक्रम को संबोधित किया। इसके बाद उन्होंने सोमवार को संयुक्त राष्ट्र के भविष्य का शिखर सम्मेलन को संबोधित किया। उन्होंने इन तीनों दिन विश्व के नेताओं के साथ द्विपक्षीय चर्चा भी की। उनके दौरे को देश में उनकी सरकार के साथियों समेत उनकी अपनी पार्टी के दिग्गज नेताओं ने ऐतिहसिक करार दिया है। 
पीएम मोदी तीन दिवसीय अमेरिकी यात्रा के दूसरे चरण के तहत न्यूयॉर्क में थे। वहां उन्होंने वैश्विक संघर्षों की पृष्ठभूमि में आयोजित संयुक्त राष्ट्र के भविष्य के शिखर सम्मेलन को संबोधित किया।
पीएम मोदी ने टो लाम से मुलाकात की। उन्होंने ‘एक्स पर लिखा, “वियतनाम के राष्ट्रपति टो लाम से मुलाकात की। हमने भारत-वियतनाम मैत्री के पूर्ण आयाम पर चर्चा की। हम कनेक्टिविटी, व्यापार, संस्कृति और अन्य क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए तत्पर हैं। दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच मैत्री बढ़ाने के तरीकों पर भी चर्चा की।
इससे पहले पीएम मोदी फलस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास से मुलाकात की और गाजा में मानवीय स्थिति पर गहरी चिंता व्यक्त की तथा क्षेत्र में शांति और स्थिरता की शीघ्र बहाली के लिए भारत के समर्थन की पुष्टि की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *